Latest Vacancy:
Integral Coach Factory Apprentices Online Form 2023 MHA IB Junior Intelligence Officer Online Form 2023 NTA UGC NET Correction Form 2023 JSSC Excise Constable Online Form 2023 Delhi DDA Various Post Online Form 2023 Army 10+2 TES 50 Online Form 2023 Chandigarh Police Constable Online Form 2023| TET Online Test| IBPS RRB 2020 Notification date | IBPS RRB 2020 Notification, IBPS RRB Exam 2020 [Notification Released]✔✔| CCC Online Test|

18 April 2021

What is Java in Hindi |Java Tutorial in Hindi

 What is Java in Hindi |Java Tutorial in Hindi 

जावा एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और एक प्लेटफॉर्म है। जावा एक उच्च स्तरीय, मजबूत, वस्तु-उन्मुख और सुरक्षित प्रोग्रामिंग भाषा है।



जावा को सन माइक्रोसिस्टम्स (जो अब ओरेकल की सहायक कंपनी है) द्वारा वर्ष 1995 में विकसित किया गया था। जेम्स गोसलिंग को जावा के पिता के रूप में जाना जाता है। जावा से पहले इसका नाम ओक था। चूंकि ओक पहले से ही एक पंजीकृत कंपनी थी, इसलिए जेम्स गोसलिंग और उनकी टीम ने ओक नाम को जावा में बदल दिया।

प्लेटफ़ॉर्म: कोई भी हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर वातावरण जिसमें कोई प्रोग्राम चलता है, प्लेटफ़ॉर्म के रूप में जाना जाता है। चूंकि जावा में एक रनटाइम वातावरण (JRE) और API है, इसलिए इसे एक प्लेटफ़ॉर्म कहा जाता है।

Application
सन माइक्रो सिस्टम के अनुसार, 3 बिलियन डिवाइस जावा चलाते हैं। कई डिवाइस हैं जहां वर्तमान में जावा का उपयोग किया जाता है। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:
  • Mobile
  • Embedded System
  • Smart Card
  • Robotics
  • Games, etc.

जावा अनुप्रयोगों के प्रकार

मुख्य रूप से 4 प्रकार के अनुप्रयोग हैं जो जावा प्रोग्रामिंग का उपयोग करके बनाए जा सकते हैं:

1) Standalone Application

स्टैंडअलोन अनुप्रयोगों को डेस्कटॉप एप्लिकेशन या विंडो-आधारित एप्लिकेशन के रूप में भी जाना जाता है। ये पारंपरिक सॉफ्टवेयर हैं जिन्हें हमें हर मशीन पर इंस्टॉल करना होगा। स्टैंडअलोन एप्लिकेशन के उदाहरण मीडिया प्लेयर, एंटीवायरस आदि हैं। स्टैंडअलोन एप्लिकेशन बनाने के लिए जावा में AWT और स्विंग का उपयोग किया जाता है।

2) Web Application

एक एप्लिकेशन जो सर्वर साइड पर चलता है और एक डायनामिक पेज बनाता है, उसे वेब एप्लिकेशन कहा जाता है। वर्तमान में, सर्वलेट, जेएसपी, स्ट्रट्स, स्प्रिंग, हाइबरनेट, जेएसएफ, आदि तकनीकों का उपयोग जावा में वेब एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जाता है।

3) Enterprise Application

एक एप्लीकेशन जिसे प्रकृति में वितरित किया जाता है, जैसे कि बैंकिंग एप्लिकेशन आदि, एंटरप्राइज़ एप्लिकेशन कहलाता है। इसमें उच्च-स्तरीय सुरक्षा, लोड संतुलन और क्लस्टरिंग के फायदे हैं। जावा में, EJB का उपयोग एंटरप्राइज़ एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जाता है।

4) Mobile Application

एक एप्लिकेशन जिसे मोबाइल उपकरणों के लिए बनाया जाता है उसे मोबाइल एप्लिकेशन कहा जाता है। वर्तमान में, मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के लिए एंड्रॉइड और जावा एमई का उपयोग किया जाता है।

Java Platforms / Editions

जावा के 4 प्लेटफार्म या संस्करण हैं:

1) Java SE (Java Standard Edition)

यह एक जावा प्रोग्रामिंग प्लेटफॉर्म है। इसमें जावा प्रोग्रामिंग एपीआई जैसे java.lang, java.io, java.net, java.util, java.sql, java.math आदि शामिल हैं। इसमें OOPs, स्ट्रिंग, रेगेक्स, एक्ससेप्शन, इनर क्लासेस, मल्टीथ्रेडिंग जैसे कोर विषय शामिल हैं। आई / ओ स्ट्रीम, नेटवर्किंग, एडब्ल्यूटी, स्विंग, प्रतिबिंब, संग्रह, आदि।

2) Java EE (Java Enterprise Edition)

यह एक उद्यम मंच है जो मुख्य रूप से वेब और उद्यम अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह जावा एसई प्लेटफॉर्म के शीर्ष पर बनाया गया है। इसमें सर्वलेट, जेएसपी, वेब सर्विसेज, ईजेबी, जेपीए आदि विषय शामिल हैं।

3) Java ME (Java Micro Edition)

यह एक माइक्रो प्लेटफॉर्म है जो मुख्य रूप से मोबाइल एप्लिकेशन को विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

4) JavaFX

इसका उपयोग समृद्ध इंटरनेट अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए किया जाता है। यह एक लाइट-वेट यूजर इंटरफेस एपीआई का उपयोग करता है।

Prerequisite

जावा सीखने के लिए, आपके पास C / C ++ प्रोग्रामिंग भाषा का मूल ज्ञान होना चाहिए।

Audience

हमारे जावा प्रोग्रामिंग ट्यूटोरियल को शुरुआती और पेशेवरों की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


History of Java

जावा का इतिहास बहुत दिलचस्प है। जावा मूल रूप से इंटरैक्टिव टेलीविज़न के लिए डिज़ाइन किया गया था, लेकिन उस समय डिजिटल केबल टेलीविजन उद्योग के लिए यह बहुत उन्नत तकनीक थी। जावा का इतिहास ग्रीन टीम से शुरू होता है। जावा टीम के सदस्यों (जिसे ग्रीन टीम के रूप में भी जाना जाता है) ने डिजिटल उपकरणों जैसे सेट-टॉप बॉक्स, टीवी आदि के लिए एक भाषा विकसित करने के लिए इस परियोजना की शुरुआत की, हालांकि, यह इंटरनेट प्रोग्रामिंग के लिए अनुकूल था। बाद में, जावा प्रौद्योगिकी को नेटस्केप द्वारा शामिल किया गया था।

जावा प्रोग्रामिंग बनाने के सिद्धांत "सिंपल, रोबस्ट, पोर्टेबल, प्लेटफॉर्म-इंडिपेंडेंट, सिक्योर, हाई परफॉर्मेंस, मल्टीथ्रेडेड, आर्किटेक्चर न्यूट्रल, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड, इंटरप्रिटेड एंड डायनामिक" थे। जावा को जेम्स गोसलिंग द्वारा विकसित किया गया था, जिसे 1995 से  जावा के पिता के रूप में जाना जाता है। जेम्स गोसलिंग और उनकी टीम के सदस्यों ने 90 के दशक की शुरुआत में इस परियोजना की शुरुआत की थी।

वर्तमान में, जावा का उपयोग इंटरनेट प्रोग्रामिंग, मोबाइल उपकरणों, गेम्स, ई-बिजनेस समाधानों आदि में किया जाता है। इसमें महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं जो जावा के इतिहास का वर्णन करते हैं।

1) जेम्स गोसलिंग, माइक शेरिडन और पैट्रिक नॉटन ने जून 1991 में जावा भाषा परियोजना की शुरुआत की। सूर्य इंजीनियरों की छोटी टीम जिसे ग्रीन टीम कहा जाता है।

2) शुरू में सेट-टॉप बॉक्स जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में छोटे, एम्बेडेड सिस्टम के लिए डिज़ाइन किया गया।

3) सबसे पहले, इसे जेम्स गोसलिंग ने "ग्रीनटॉक" कहा था, और फ़ाइल एक्सटेंशन .gt था।

4) उसके बाद, इसे ओक कहा जाता था और इसे ग्रीन प्रोजेक्ट के एक भाग के रूप में विकसित किया गया था।

Why Java named "Oak"?

5) ओक शक्ति का प्रतीक है और कई देशों के राष्ट्रीय वृक्ष के रूप में चुना जाता है, जैसे कि अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, रोमानिया आदि।

6) 1995 में, ओक को "जावा" नाम दिया गया था क्योंकि यह पहले से ही ओक टेक्नोलॉजीज द्वारा ट्रेडमार्क था।

Why Java Programming named "Java"?


Java Version History (जावा संस्करण इतिहास)

जावा के अभी तक कई संस्करण आ चुके हैं, इनमें से Java SE10 सबसे न्यूनतम वर्जन है
  1. JDK Alpha and Beta (1995)
  2. JDK 1.0 (23rd Jan 1996)
  3. JDK 1.1 (19th Feb 1997)
  4. J2SE 1.2 (8th Dec 1998)
  5. J2SE 1.3 (8th May 2000)
  6. J2SE 1.4 (6th Feb 2002)
  7. J2SE 5.0 (30th Sep 2004)
  8. Java SE 6 (11th Dec 2006)
  9. Java SE 7 (28th July 2011)
  10. Java SE 8 (18th Mar 2014)
  11. Java SE 9 (21st Sep 2017)
  12. Java SE 10 (20th Mar 2018)
  13. Java SE 11 (September, 25th 2018 )
  14. Java SE 12 (September, 17th 2019)
  15. Java SE 13 (March, 17th 2020)
  16. Java SE 14 (September, 15th 2020 )
  17. Java SE 15 (March, 16th 2021)

Features of Java

जावा प्रोग्रामिंग भाषा निर्माण का प्राथमिक उद्देश्य इसे पोर्टेबल, सरल और सुरक्षित प्रोग्रामिंग भाषा बनाना था। इसके अलावा, कुछ उत्कृष्ट विशेषताएं भी हैं जो इस भाषा की लोकप्रियता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। जावा के फीचर्स को java buzzwords के नाम से भी जाना जाता है।

जावा भाषा की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं की एक सूची नीचे दी गई है।
  1. Simple
  2. Object-Oriented
  3. Portable
  4. Platform independent
  5. Secured
  6. Robust
  7. Architecture neutral
  8. Interpreted
  9. High Performance
  10. Multithreaded
  11. Distributed
  12. Dynamic

No comments:

Post a Comment

कृपया अपना कीमती सुझाव दे आपके सुझाव के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ....

Popular Posts

Recent